Wednesday 15 July 2015

केजरीवाल सरकार ने दिया झटका, वैट बढ़ने से दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा

No comments :
केजरीवाल सरकार ने दिया झटका, वैट बढ़ने से दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा


नई दिल्ली- 

केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर जोर का झटका दिया है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 2.78 और डीजल 1.83 रुपये महंगा हो गया है। नई कीमतें बुधवार आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोल कंपनियों ने दी राहतः हालांकि पेट्रोल कंपनियों ने बुधवार को देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये की कटौती कर लोगों को बड़ी राहत दी है। ये कीमतें भी बुधवार आधी रात से लागू होंगी।



केजरीवाल सरकार ने बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 20 से बढ़ाकर 25% कर दिया। इससे पेट्रोल 2.78 रुपये महंगा हो गया। इसी तरह डीजल पर वैट 12.5% से बढ़ाकर 16.6 फीसदी कर दिया गया। इसके कारण डीजल के दाम में 1.83 रुपये का इजाफा हुआ है।

दिल्ली में सत्ता में आने के बाद से आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा मूल्यवर्धित कर (वैट) में की गई यह पहली वृद्धि है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में वृद्धि के बाद पेट्रोल का खुदरा मूल्य 69.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल का खुदरा मूल्य 52.07 रुपये प्रति लीटर हो गया। हालांकि दिल्ली सरकार के इस फैसले के ठीक बाद ही पेट्रोलियम कंपनियों ने दिल्ली समेत देशभर में तेल के दाम 2 रुपये घटाकर लोगों को कुछ राहत दे दी।




गौरतलब है दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों विधानसभा में वैट अमेंडमेंट बिल 2015 पेश कर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का रास्ता खोल दिया था। दिल्ली सरकार ने डीवैट ऐक्ट सेक्शन 4 के शेड्यूल 4 की करीब दर्जन भर वस्तुओं पर वैट की दर न्यूनतम 12.5 और अधिकतम 30 पर्सेंट कर दिया था।

इन चीजों में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, पीएनजी, तंबाकू, सिगरेट, शराब और कुछ बेशकीमती वस्तुएं शामिल थीं। दिल्ली सरकार के इस कदम के बाद से ही दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की चर्चा शुरू हो गई थी, जो बुधवार को सच साबित हुई।


पहले  पेट्रोल के दाम - 66.65 रुपये प्रति लीटर
             नए दाम -  69.43 रुपये प्रति लीटर
------------------------------------------------------------------------------------------------------
बॉलीवुड की खबरे                                   
मोदी का ढोंगीपन
महाकुम्भ का मेला 

No comments :

Post a Comment